आपको KYC पूरा करने के बारे में क्या-क्या जानना चाहिए

आपको KYC पूरा करने के बारे में क्या-क्या जानना चाहिए

पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा प्रदान की जाने वाली वॉलेट सेवाएं प्री-पेड इंस्ट्रूमेंट्स के RBI द्वारादिए गए दिशानिर्देशों के तहत संचालित होती हैं। इन दिशानिर्देशों के तहत ग्राहक को वॉलेटजारी करने के लिए मिनिमम KYC होना आवश्यक है। इसके अलावा, मिनिमम KYC 24 महीनों के लिए वैध है।

वॉलेट का 24 महीने से अधिक उपयोग करने और वॉलेट से संबंधितसभी लाभ उठाने के लिए, पूर्ण KYC को पूरा करनाआवश्यक है।

साथ ही, पेटीएम पेमेंट्स बैंक द्वारा प्रदान की गई बचत खाता सेवाओं (वैकल्पिक) का लाभउठाने के लिए, पूर्ण KYC को पूरा करना होगा।

KYC पूरा करने के लिए यहां क्लिक करें।

अधिक जानने के लिए यह वीडियो देखें

मिनिमम KYC क्या है और मिनिमम KYC को पूरा करने के क्या फायदे हैं?

RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार, आपको अपने वॉलेट को सक्रिय करने के लिए मिनिममKYC की प्रक्रिया को पूरा करना होगा।मिनिमम KYC की प्रक्रिया पूरी करने के लिए आपकोपासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस या नरेगा जॉब कार्ड में दिया गया अपनानाम और यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर प्रदान करना होगा।

मिनिमम KYC के साथ आप पेटीएम वॉलेट के कुछ लाभों से ही जुड़ सकेंगे। मिनिमम KYC वॉलेट के साथ आप:

  • Paytm स्वीकार करने वाले 1.2 करोड़ दुकानदारों को भुगतान कर सकते हैं
  • आप किसी भी ऐप / वेबसाइट पर ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं
  • आप हर महीने 10,000 रुपये तक का बैलेंस रख सकते हैं
  • आप किसी दोस्त के वॉलेट में पैसे नहीं भेज सकते हैं
  • आप बैंक में पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकते हैं
  • आप 1,00,000 तक का बैलेंस नहीं रख सकते हैं
  • आप सेविंग्स अकाउंट या बचत खाता नहीं खोल सकते हैं

RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार, मिनिमम KYC केवल 24 महीनों के लिए वैध है। वॉलेट कापूरा लाभ प्राप्त करने और 24 महीने से अधिक समय तक उपयोग जारी रखने के लिए, आपको फुल KYC की प्रक्रिया पूरी करनी होगी।

मैं मिनिमम KYC कैसे पूरा कर सकता हूं?

अगर आपकी मिनिमम KYC की प्रक्रिया पूरी नहीं हुई है, तो आप Paytm App में बायीं ओरखुलने वाले फ्लाईआउट मेनू में अपने नाम के साथ एक्सक्लेमेशन मार्क देखेंगे। आपके नामपर टैप करने से आप प्रोफाइल पेज पर पहुंच जाएंगे, जहां आपको एक बैनर दिखाई देगा, जिसमें आप देखेंगे की आपका वॉलेट एक्टिव नहीं है।बैनर पर टैप करके आप स्क्रीन परपहुंच जाएंगे, जहां आप पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, ड्राइविंग लाइसेंस या नरेगा जॉबकार्ड में दिया गया अपना नाम और यूनीक आइडेंटिफिकेशन नंबर उपलब्ध करा सकते हैं।

ये जानकारी सबमिट करके आप मिनिमम KYC ग्राहक बन जाएंगे और आपका वॉलेटएक्टिवेट हो जाएगा।

अपनी मिनीमम KYC की प्रक्रिया पूरी करने के लिए यहां क्लिक करें।

अगर मैं अपना मिनिमम KYC पूरा नहीं करता हूँ तो क्या होगा?

वॉलेट का उपयोग करने के लिए मिनिमम KYC आवश्यक है। मिनिमम KYC के बिना भीआप UPI मनी ट्रांसफर के लिए पेटीएम का उपयोग कर सकते हैं, क्रेडिट / डेबिट कार्डऔर नेट-बैंकिंग का उपयोग करके खरीदारी कर सकते हैं।

अगर मेरे मिनिमम KYC की समयसीमा समाप्त हो जाती है तो होगा?

मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा मिनिमम KYC पूरा है और इसकी समयसीमा कबसमाप्त हो रही है?

अगर आपका मिनीमम KYC पूरा है, तो आपको सबसे ऊपर नीली पट्टी पर पेटीएम होम पेजपर एक KYC आइकन दिखाई देगा।इस आइकन पर टैप करके आप अपने मिनिमम KYC की समयसीमा समाप्त होने से संबंधित जानकारी देख सकते हैं। अगर आपके मिनिमम KYC की समयसीमा समाप्त हो चुकी है, तो आपको इसकी जानकारी स्क्रीन पर मिल जाएगी।

फुल KYC क्या है और फुल KYC को पूरा करने के क्या- क्या फायदे हैं?

खुद जाकर वेरिफिकेशन या सत्यापन करवाने के बाद आप फुल KYC ग्राहक बन सकते हैं।फुल KYC वेरिफाइड या सत्यापित ग्राहक बनने से आपको निम्नलिखित लाभ मिलेंगे:

  • आपकी अपने वॉलेट में पैसे रखने की सीमा 10,000 से 1,00,000 में अपग्रेड हो जातीहै
  • आपके वॉलेट अकाउंट से खर्च करने पर कोई सीमा नहीं
  • आप किसी अन्य वॉलेट या बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं
  • आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक सेविंग्स अकाउंट खोलने के योग्य हो जाते हैं

अपना फुल KYC पूरा करने के लिए यहां क्लिक करें|

मैं अपना फुल KYC कैसे पूरा कर सकता हूं?

फुल KYC ग्राहक बनने के लिए, आपको निम्नलिखित में से किसी भी तरीके से खुद जाकर याइन पर्सन वेरिफिकेशन पूरा करना होगा:

आपके नजदीकी KYC प्वाइंट पर आधार बेस्ड KYC: आप अपने स्मार्टफोन पर http://m.py.tm/kyc पर टैप करके या अपने ब्राउज़र पर इस लिंक पर जाकर, अपने नजदीकी KYC प्वाइंट की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आप Paytm App के होम पेज पर सबसे ऊपर नीली पट्टी पर ‘Nearby KYC Point’ या ‘आस-पास के KYC सेंटर’ पर भी टैप कर सकते हैं। सत्यापन के लिए आपको अपना आधार औरपैन* ले जाना होगा।आपको अपने आधार को बायोमेट्रिक रूप से वेरिफाई यासत्यापित करवाना होगा।

डोर स्टेप आधार बेस्ड KYC: यह अभी शुरुआती चरण में है और इसे चुनिंदा स्थानोंमें सीमित उपभोक्ताओँ के लिए रोल आउट किया गया है।यदि आप इस शुरुआतीएक्सरसाइज का हिस्सा हैं, तो आपको http://m.py.tm/kyc पर टैप करके यहविकल्प मिलेगा, वरना आप अपने नजदीकी KYC प्वाइंट पर जा सकते हैं।

आधार के बिना KYC: यह सुविधा केवल चुनिंदा स्थानों पर उपलब्ध है| आरबीआईके दिशानिर्देशों के अनुसार मूल दस्तावेजों का सत्यापन केवल हमारे कर्मचारियोंद्वारा किया जाना चाहिए। आप http://m.py.tm/NoBiO पर जाकर हमारेकर्मचारियों का शेड्यूल जान सकते हैं।आपको अपना पैन* और सरकार द्वारा जारीकिया गया पता प्रमाण पत्र का मूल दस्तावेज़ उपलब्ध कराना होगा, जैसे कि ड्राइविंगलाइसेंस / वोटर आईडी / पासपोर्ट / नरेगा जॉब कार्ड।

*अगर आपके पास पैन नहीं है, तो हमारा प्रतिनिधि आपको RBI के दिशानिर्देशों के अनुसारफॉर्म 60 की घोषणा करने में सहायता करेगा।

नोट करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण बिंदु:

  • आधार और पैन के अलावा, हमारा प्रतिनिधि हमारे अधिकृत KYC एंड्रॉइड ऐप सेआपकी तस्वीर भी क्लिक करेगा।CERSAI और RBI दिशानिर्देशों के अनुसार माता-पिता और पति या पत्नी के नाम, व्यवसाय और आय से संबंधित अतिरिक्त विवरणोंकी भी आवश्यकता होगी।
  • हमारी वर्तमान प्रक्रिया के अनुसार, सभी भारतीय नागरिक, भारतीय निवासी और भारत के कर निवासी KYC के लिए योग्य हैं। और किसी अन्य देश के  निवासी KYC के लिए योग्य हैं।
  • आप अपने वॉलेट को अपग्रेड करने और सेविंग अकाउंट खोलने या केवल अपनेवॉलेट को अपग्रेड करने या केवल अपना सेविंग अकाउंट खोलने के लिए फुल KYC का उपयोग करना चुन सकते हैं।

क्या मुझे KYC के लिए भुगतान करने की आवश्यकता है?

नहीं। KYC मुफ़्त है। आपको KYC के लिए अधिकृत पेटीएम पेमेंट्स बैंक के प्रतिनिधियों कोकोई शुल्क नहीं देना होगा।

क्या KYC प्रक्रिया सुरक्षित है? क्या मेरे दस्तावेज़ और फ़ोटो सुरक्षित रूप से स्टोर किएगए हैं? क्या आधार सत्यापन के लिए मेरे फिंगरप्रिंट का इम्प्रेशन देना सुरक्षित है?

KYC प्रक्रिया पूरी तरह से सुरक्षित है और इसे उन अधिकृत प्रतिनिधियों द्वारा किया जाता हैजो पूरी तरह से बैकग्राउंड सत्यापन और गहन प्रशिक्षण से गुजर चुके हैं।सभी जानकारीपेटीएम पेमेंट्स बैंक के अधिकृत ऐप्लिकेशन के माध्यम से प्राप्त की जाती है और हमारेसर्वर पर सुरक्षित रूप से भेजी जाती है। हमारे प्रतिनिधि के हैंडसेट पर कोई भी जानकारीजमा नहीं होती है। इसी तरह, आपके फिंगरप्रिंट इंप्रेशन भी स्टोर नहीं होते हैं और UIDAI केसाथ आधार की जानकारी का वेरिफ़िकेशन करने के लिए केवल एक बार उपयोग कियेजाते है। हमारी प्रक्रियाएं बैंकों के लिए निर्धारित सख्त नियामक दिशानिर्देशों का पालनकरती हैं और इनका अक्सर बाहरी ऑडिट किया जाता हैं।

KYC सत्यापन को पूरा करने में कितना समय लगता है?

जब आपका इन-पर्सन सत्यापन हमारे अधिकृत प्रतिनिधि द्वारा पूरा कर लिया जाता है, उसके बाद आपके पूर्ण KYC सत्यापन को पूरा करने में 2 से 3 दिन का समय और लगता है।

मैं एक पूर्ण KYC उपयोगकर्ता हूं या नहीं – इसे चेक कैसे करूं?

अपने पेटीएम ऐप में लॉग इन करें और बाएं हाथ पर नेविगेशन पैनल में अपने नाम पर टैपकरें। यदि आपका KYC हो चुका है, तो आपको अपने नाम के आगे एक नीला टिक मार्कदिखाई देगा।

अगर मुझे अपना Full KYC पूरा करना है तो क्या सेविंग अकाउंट/ बचत खाताखोलना आवश्यक है?

नहीं, Full KYC को पूरा करते समय आप अपने वॉलेट को अपग्रेड करने और सेविंगअकाउंट खोलने या केवल अपने वॉलेट को अपग्रेड करने या केवल अपना सेविंग अकाउंट खोलने के लिए KYC का इस्तेमाल कर सकते है । आप KYC प्रक्रिया की शुरुआत में IVR कॉल पर इसके विकल्प को स्वयं चुन सकते हैं।

पेटीएम पेमेंट्स बैंक के साथ सेविंग अकाउंट खोलने के क्या लाभ हैं?

सेविंग अकाउंट के कुछ प्रमुख लाभ इस प्रकार हैं:

  • 4% ब्याज वाला जीरो बैलेंस खाता
  • ऑटो-स्वीप फिक्स्ड डिपॉजिट 8% तक ब्याज के साथ
  • बिना किसी पेनल्टी के कभी भी FD तोड़ सकते हैं
  • अनलिमिटेड और फ्री बैंक टू बैंक मनी ट्रांसफर
  • अपके सभी ऑनलाइन शॉपिंग के लिए मुफ्त डिजिटल डेबिट कार्ड
  • प्लेटिनम डेबिट कार्ड/एटीएम कार्ड के साथ मुफ्त एयरपोर्ट लाउंज का उपयोग

क्या पूर्ण KYC को घर से पूरा किया जा सकता है?

यह सुविधा शुरुआती चरण में है और इसे चुनिंदा स्थानों में सीमित उपयोगकर्ताओं के लिएमुहैया करवाया गया है। यदि आप इस शुरुआती अभ्यास का हिस्सा हैं, तो आपकोhttp://m.p-y.tm/kyc पर टैप करके यह विकल्प मिल सकता है, अन्यथा आप अपनेनजदीकी KYC पोईंट पर जा सकते हैं।

KYC के लिए किन्हें योग्य माना गया है?

हमारी वर्तमान प्रक्रिया के अनुसार, सभी भारतीय नागरिक, भारतीय निवासी और भारत केकर निवासी KYC केलिए योग्य हैं।

क्या 18 साल से कम उम्र के नाबालिगों / लोगों का KYC किया जा सकता है?

हां, नाबालिग भी KYC के लिए योग्य हैं।

मैंने पहले ही आधार के ऑनलाइन सत्यापन द्वारा अपना KYC पूरा कर लिया है।मुझेKYC दोबारा करने की आवश्यकता क्यों है?

आरबीआई के दिशा-निर्देशों के अनुसार आधार OTP आधारित KYC केवल 1 वर्ष के लिएवैध है। 1 वर्ष के बाद अपने वॉलेट का उपयोग जारी रखने के लिए आपको अपना इन-पर्सनसत्यापन पूरा करना होगा।

क्या KYC दो मोबाइल नंबरों पर किया जा सकता है? मैं मौजूदा KYC खाते के परमोबाइल नंबर कैसे अपडेट करूं?

आपका KYC केवल एक मोबाइल नंबर पर किया जा सकता है।

यदि आप मौजूदा KYC खाते पर मोबाइल नंबर अपडेट करना चाहते हैं, तो आप बस अपनेमौजूदा मोबाइल नंबर का उपयोग करके लॉग इन कर सकते हैं और बाईं ओर नेविगेशनपेन में अपने नाम पर टैप कर सकते हैं। लैंडिंग स्क्रीन पर आपको अपना मोबाइल नंबरअपडेट करने का विकल्प मिलेगा।

यदि आपने अपना KYC ऐसे मोबाइल नंबर पर कर लिया है, जिसे अब आप इस्तेमाल नहींकरते हैं और आपको एक नए मोबाइल नंबर पर KYC करवाने की आवश्यकता है, तो कृपयाहमारे 24×7 हेल्प सेक्शन पर जाएँ और “मैं अपने KYC दस्तावेज़ों को डी-लिंक करने कीप्रक्रिया जानना चाहता हूँ” पर जाकर टिकट रेज़ करें।

मैं अपना वॉलेट बंद करना चाहता हूं और अपना बैलेंस अपने बैंक खाते में ट्रांसफरकरना चाहता हूं। मुझे KYC करने की आवश्यकता क्यों है?

आरबीआई मास्टर डायरेक्शन आन इशूअन्स एंड ऑपरेशन ओफ़ प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स(सेक्शन 9.1) के अंतर्गत यह आ वश्यक है। न्यूनतम KYC वॉलेट को बैंक खाते में शेष राशिट्रांसफर करने की अनुमति नहीं है। बैंक ट्रांसफर करना केवल पूर्ण KYC के बाद ही कियाजा सकता है। यदि न्यूनतम KYC वाले ग्राहक खाता बंद करना चाहते हैं और बैंक खाते मेंशेष राशि ट्रांसफर करना चाहते है तो पूर्ण KYC की आवश्यकता होगी।

अपना पूर्ण KYC पूरा करने के लिए यहां क्लिक करें।

आप अपना KYC क्यों करें, इसके बारे में अधिक जानने के लिए यह वीडियो देखें:

मेरे खाते में पैसा है लेकिन मैं इसका उपयोग करने में असमर्थ हूं।

मैंने पहले हीआधार का उपयोग करके KYC पूरा कर लिया था। मेरे खाते में पहले से मौजूद राशिका उपयोग करने के लिए मुझे फिर से KYC पूरा करने के लिए क्यों कहा जा रहा है?

आधार OTP आधारित सेल्फ KYC केवल एक वर्ष के लिए वैध है। वॉलेट सेवाओं के निर्बाधउपयोग के लिए एक वर्ष के भीतर इन-पर्सन पूर्ण KYC सत्यापन को पूरा किया जाना चाहिए।यदि एक वर्ष के भीतर पूर्ण KYC पूरा नहीं होता है, तो आरबीआई मास्टर निर्देशानुसार वॉलेटपर डेबिट और क्रेडिट फ्रीज लागू करना होता है। यदि आपका खाता फ्रीज हो गया है, तोकृपया अपना KYC करवा लें। KYC सफल होने के बाद आपका वॉलेट फिर से सक्रिय होजाएगा।

अपना पूर्ण KYC पूरा करने के लिए यहां क्लिक करें।

Read this blog in English

Close Menu