You are currently viewing Paytm Payments Bank आप के लिए लेकर आया है – आवर्ती भुगतान सेवा (रिकरिंग पेमेंट्स)

Paytm Payments Bank आप के लिए लेकर आया है – आवर्ती भुगतान सेवा (रिकरिंग पेमेंट्स)

आपके वेतन का दिन आपके लिए खुशी का दिन होना चाहिए, पर वह अपने साथ लेकर आता है सभी मासिकभुगतानों के प्रबंधन और उनको पूरा करने की चिंता या भुगतान की तारीख को भूल जाने पर जुर्माना लगने काडर।
अब इसकी फिक्र करने की कोई आवश्यकता नहीं, इन सब का ख्याल हम रखेंगे।

हमें यह घोषणा करते हुए खुशी हो रही है कि हमने अपने ग्राहकों के लिए आवर्ती भुगतान (रिकरिंग पेमेंट्स) सेवाओं को शुरू कर दिया है।

हमारे आवर्ती भुगतान (रिकरिंग पेमेंट) सेवाओं के साथ आप अपने सभी मासिक भुगतान जैसे एसआईपी का भुगतान, ईएमआई, लोन प्रीमियम भुगतान, किराया, यूटिलिटि बिल आदि के भुगतान को स्वत: कर सकते हैं, ताकि आप बेफिक्र रहे और भुगतान आराम से हो जाए।
आपकी आवश्यकताओ को पूरा करने के लिए दो प्रकार के आवर्ती भुगतान (रिकरिंग पेमेंट) हैं:

1. ऑटोमैटिक पेमेंट्स
2. NACH मैंडेट बेस्ड पेमेंट्स

नीचे प्रत्येक के बारे में और जानकारी दी गयी है।

1. ऑटोमैटिक पेमेंट्स क्या है?

स्थायी निर्देश एक ऐसी सुविधा है जिसके माध्यम से आप अपने मासिक भुगतान की निश्चित राशि को स्वचालित रूप से जमा कर सकते हैं, जो आपके खाते से एक निश्चित तारीख को विकलन हो जाएगी।
आप इस सेवा का उपयोग किराया, ऑनलाइन भुगतान या किसी लाभार्थी को बार-बार भुगतान करने के लिए कर सकते हैं।

ऑटोमैटिक पेमेंट्स कैसे कर सकते हैं?

इस सेवा को आसानी से अपने Paytm ऐप पर बैंक अनुभाग में मौजूद ऊपर नीली पट्टी पर “ऑटोमैटिक पेमेंट्स” में जाकर सक्रिय किया जा सकता है।
साथ ही किसी निश्चित महीने में यदि आपके पास निर्धारित भुगतान के लिए राशि नहीं है तो आप उस महीने के लिए आसानी से भुगतान को रोक सकते हैं और इसे आने वाले महीने में फिर से शुरू कर सकते हैं।
आपको केवल यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता होगी कि रोकना, दोबारा शुरू करना या किसी स्थायी निर्देश को हटाने का काम आपको भुगतान तिथि से पहले ही करना है।

2. NACH मैंडेट बेस्ड पेमेंट्स क्या है?

NACH एक वेब आधारित समाधान है जिसे राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) ने शुरू किया है, ऐसे लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए है जो एकाधिक बार और कुछ समय के अंतराल में होते हैं। जैसे – अंतर बैंक, उच्च मात्रा, ऑनलाइन लेनदेन।
मैंडेट बेस्ड पेमेंट्स के माध्यम से सेवा प्रदाताओं और उपयोगकर्ताओं के लिए आवर्ती भुगतान (रिकरिंग पेमेंट) को संभालना आसान हो जाता है जो एक निश्चित या परिवर्तनीय राशि हो सकती है जैसे कि एसआईपी के लिए भुगतान, ईएमआई, ऋण-किस्त भुगतान, यूटिलिटी/क्रेडिट कार्ड बिल इत्यादि।
आपके द्वारा चयनित राशि, आवृत्ति और अवधि के आधार पर, निश्चित भुगतान आपके बैंक खाते से बिना किसी हस्तक्षेप की आवश्यकता के स्वयं ही काट लिया जाएगा।
आइए हम आपको सेवा के लाभों से अवगत कराते है।

सेवा प्रदाताओ के लिए:

  • संग्रह और सुलह मे आसानी
  • कम प्रचालन शुल्क
  • तेज़ विकलन बोध
  • उपभोगताओ के लिए:
  • बिना शुल्क के ईएमआई भुगतान
  • सेवा प्रदाताओ और बैंको के बीच सुरक्षित लेनदेन
  • कम कागजी कार्रवाई और तेज़ प्रसंस्करण

NACH मैंडेट बेस्ड पेमेंट्स कैसे कर सकते हैं?

ई मैंडेट:

  • ई-मैनडेट करने के लिए, आपको सेवा प्रदाता की वेबसाइट / ऐप (Paytm Money, KreditBee, आदि) परजाना होगा।
  • सेवा प्रदाता आपको चुनने के लिए बैंकों की सूची पर ले जाएंगे (पुनर्निर्देशित करेंगे)
  • आपको सूची में Paytm Payments Bank को चुनना होगा और अपने नेटबैंकिंग क्रेडेंशियल (Netbanking credentials) को दर्ज करना होगा
  • एक बार अधिकृत होने के बाद, मैंडेट को सफलतापूर्वक संसाधित किया जाएगा और आवश्यक राशिवांछित आवृत्ति पर आपके बैंक खाते से अपने आप कट जाएगी

भौतिक मैंडेट:

  • आप एक भौतिक मैंडेट (Physical Mandate) भी कर सकते हैं जिसके लिए आपको सेवा प्रदाता कीवेबसाइट / एप्लिकेशन को मैंडेट प्राधिकरण के हिस्से पर मैंडेट फॉर्म (नीचे दिखाया गया) पर हस्ताक्षर करउसे अपलोड करना होगा।
  • मैंडेट अपलोड होने के बाद, आपको अपने Paytm App पर एक अधिसूचना (नोटिफ़िकेशन) प्राप्त होगी, जिसके अनुसार आपको अपने पासकोड का उपयोग कर मैंडेट को मंजूर करना होगा”
  • मंजूरी के बाद, मैंडेट को सफलतापूर्वक संसाधित किया जाएगा और आवश्यक राशि वांछित आवृत्ति परआपके बैंक खाते से अपने आप कट जाएगीआप अपने Paytm App पर “NACH Mandate” सेक्शन में अपने सभी मैंडेट की (फिजिकल औरइलेक्ट्रॉनिक) जानकारी को देख सकते हैं, जब आप सफलतापूर्वक एक मैंडेट को सेट कर लेंगे

क्या आप इस उलझन में है कि कौन सी सुविधा आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप होगी? यहाँ ऑटोमैटिक पेमेंट्स और NACH मैंडेट बेस्ड पेमेंट्स के बीच तुलना की गयी है:

 

अब जब आप दोनों प्रकार के आवर्ती भुगतान (रिकरिंग पेमेंट) के बारे में जानते हैं, तो सुनिश्चित करें कि क्याआपकी आवश्यकता के सबसे अनुरूप है।

आपको बस इसे सेट करना है और फिर कभी किसी भी भुगतान को भूलने की फिक्र से नहीं गुजरना पड़ेगा।

Read this Blog in English