You are currently viewing मिनिमम KYCकी समाप्ति हेतु महत्वपूर्ण जानकारी

मिनिमम KYCकी समाप्ति हेतु महत्वपूर्ण जानकारी

उन विवरणों का पता लगाएं जो आपको Minimum KYC के बारे में पता होना चाहिए:

1. मिनिमम KYC क्या है?

मिनिमम KYC आपको Paytm Wallet के आंशिक उपयोग की अनुमति देती है। RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार, आपको अपने वॉलेट को सक्रिय करने के लिए मिनिमम KYC पूराकरने की आवश्यकता है और यह केवल 24 महीनों के लिए वैध है। Wallet पूरे लाभ प्राप्त करने और 24 महीने के बाद भी उपयोग जारी रखने के लिए, आपको अपनी FULL KYC पूरी करनी होगी।

2. मेरा मिनिमम KYC क्यों समाप्त हो रहा है?

RBI के दिशानिर्देशों के अनुसार, मिनिमम KYC केवल 24 महीनों के लिए वैध है। अपने मिनिमम KYC की समाप्ति के बाद, आप Money Transfer(Wallet से Wallet और Wallet से बैंक खाते दोनों) के लिए Paytm का उपयोग नहीं कर पाएंगे।

3. मैं मिनिमम KYC की समाप्ति के बाद अपने मौजूदा Wallet Balance का उपयोग कहां कर सकता/सकती हूं?

आप रीचार्ज, बिल भुगतान आदि सहित सभी प्रकार के Merchant भुगतानों के लिए मौजूदा Wallet बैलेंस का उपयोग कर सकते हैं। आप अपने Paytm Walletसे किसी अन्य Paytm Walletया बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे।

4. मैं मिनिमम KYC की समाप्ति के बाद पेटीएम सेवाओं का उपयोग कैसे जारी रख सकता/सकती हूं?

अपनी पेटीएम ऐप का अधिकतम लाभ उठाने के लिए, आपको अपनी पूर्ण KYC पूरी करनी होगी। अपना व्यक्तिगत-सत्यापन पूरा करने के बाद आप पूर्ण KYC ग्राहक बन सकते हैं। पूर्ण KYC ग्राहक बनने के बाद, आपको निम्नलिखित लाभ मिलेंगे:
• आपके वॉलेट में पैसे रखने की सीमा ₹10,000 से बढ़कर ₹1,00,000 हो जाएगी
• आपके वॉलेट खाते पर खर्च की कोई सीमा नहीं होगी
• आप किसी अन्य वॉलेट या बैंक खाते में पैसे ट्रांसफर कर पाएंगे
• आप पेटीएम पेमेंट्स बैंक बचत खाता खोलने के लिए पात्र बन जाएंगे

अपनी पूर्ण KYC पूरी करने के लिए यहां क्लिक करें।

5. पूर्ण KYC पूरी न करने पर क्या होगा?

अगर आप अपनी पूर्ण KYC पूरी नहीं करना चाहते हैं, तो आप मिनिमम KYC की समाप्ति के बाद अपने Paytm Wallet में पैसे नहीं जोड़ पाएंगे। हालांकि, आप अपने पेटीएम ऐप पर यूपीआई सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं, जिससे आप व्यापारी को भुगतान करने के साथ-साथ एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे भी ट्रांसफर कर सकते हैं।

 

कृपया ध्यान दें! Full KYC पूरा करने के लिए ग्राहकों को कॉल करने वाले धोखेबाजों से सावधान रहें।

Paytm कर्मचारी कभी भी आपका OTP नहीं मांगेंगे या आपको अपने मोबाइल पर रिमोट एक्सेस ऐप (App) जैसे कि Anydesk या TeamViewer QuickSupport इनस्टॉल करने के लिए नहीं कहेंगे। अपने Full KYC को पूरा करने के लिए, चेहरे का सत्यापन (फेस रेकग्निशन) आवश्यक है।

 

Read this blog in English